चीन में रोबोट ने शीशा तोड़कर अचानक किया ‘इंसान पर हमला’

शेनझेन : दक्षिण चीन में आयोजित एक टेक फेयर के दौरान प्रदर्शनी में खड़ा रोबोट अचानक असंतुलित हो गया। वह प्रदर्शनी का शीश तोड़कर बाहर आ गया और उसने एक शख्‍स को घायल भी कर दिया।  घायल को तुरंत नजदीकी अस्‍पताल ले जाया गया, जहां उसकी स्थि‍ति खतरे से बाहर बताई जा रही है। इस घटना की वीडियो जैैसे ही सोशल मीडिया पर आई वह वायरल हो गइ। हर जगह बेकाबू हुए रोबोट की ही चर्चा होने लगी।

इस घटना के बाद यह सवाल भी खड़े होने लगे हैं कि क्‍या तकनीक पर जरूरत से ज्‍यादा भरोसा करना लोगों के लिए सुरक्षित है। इंसानों का रोबोट जरूरत से ज्‍यादा भरोसा करना कहीं भविष्‍य में मानव जीवन के लिए खतरा पैदा न कर दे।

घरेलू कामों के लिए बनाया गया है फैटी नामक यह रोबोट

फैटी नामक यह रोबोट घरेलू काम के लिए बनाया गया है। 18 से 21 नवंबर तक आयोजित टेक फेयर में उसे प्रदर्शनी के लिए रखा गया था।  समारोह के पहले ही दिन प्रदर्शनी के दौरान फैटी को देखने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग जुटे। कंपनी से जुड़े लोग अपना प्रोडक्‍ट बेचने के लिए लोगों काेे फैटी की खूबियों के बारे में बता ही रहे थे कि वह अचानक ग्‍लास बूथ तोड़ कर बाहर आ गया। सबसे नजदीक में खड़े़े शख्‍स को उसने पकड़ लिया और उसे घायल कर दिया।

वहीं, कंपनी से जुड़े लोग अपनी साख बचाने के लिए इसे तकनीकि खामी न बताकर एक ऑपरेटर की गलती करार दे रहे हैं। कंपनी का कहना है कि प्रदर्शनी के दौरान जिस ऑपरेटर के पास रोबोट का रिमोर्ट कंट्रोल था उसने गलती से पीछेे का बटन दबाने के बजाए आगे का बटन दबा दिया था। आगे जगह नहीं होने के कारण रोबोट  कांच तोड़कर बाहर निकल आया और उसने कंपनी के एक कर्मचारी को जोरदार टक्‍कर मार दी।

टेक फेयर के दौरान कंपनी से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि सभी सुरक्षा मानकों पर खरा उतरने के बाद ही उसे लोगोंं के घरेलू इस्‍तेमाल के लिए बाजार में उतारा गया है। वह पूरी तरह से सुरक्षित है।  बाजार में इसकी कीमत एक लाख 28 हजार रुपये रखी गई है।

Leave a Comment