4जी के सपने दिखाकर 2जी इंटरनेट दे रहा है रिलायंस जियो

reliance-jio-4g-slower-than-airtel-vodafone

 

नई दिल्ली: देश में इंटरनेट क्रांति लाने का दावा करने वाले मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो इन दिनों विवादों में है। दरअसल, अपने स्टार्ट-अप प्लान में तीन माह तक फ्री 4जी इंटरनेट मुहैया कराने का जियों ने एक बड़ा वादा तो लोगों से कर दिया, लेकिन अब इसे पूरा कर पाने में कंपनी के पसीने छूट रहे हैं। आलम यह है कि जियो लोगों को 2जी इंटरनेट मुहैया करा पाने में भी विफल साबित हो रहा है।
टेलीकॉम रेगुलेटरी आथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने अपनी एक रिपोर्ट में हाल ही में यह स्पष्ट किया कि रिलायंस जियो का 4जी डाटा प्लान अपनी प्रतिद्वांदी कंपनियों के मुकाबले बेहद कमजोर है।
जानकार बताते हैं कि जियों की इंटरनेट स्पीड में लगातार गिरावट का कारण कंपनी के बढते ग्राहकों की संख्या है। शुरुआत में कंपनी के लिए एक अच्छा 4जी डाटा प्लान देना आसान था। कम ग्राहकों के होने के कारण रिलायंस जियो  के टावरों पर दबाव भी कम था, लेकिन जैसे-जैसे ग्राहकों की संख्या में इजाफा होने लगा, कंपनी को इसे संभाल पाने में दिक्कतें आने लगी।
बता दें कि पांच सितंबर को रिलायंस जियो फ्री डाटा प्लान की शुरुआत की थी। इसके एक माह के भीतर कंपनी ने एक करोड ग्राहकों को अपने साथ जोडने का दावा किया था। रिलायंस जियो के लांच होते ही कंपनी के रिटेल स्टोर में भीड़ इस कदर उमड़ने लगी कि लोगों को संभाल पाने के लिए भी कंपनी को पुलिस व प्रशासन की मदद लेनी पडी थी।

वैसे तो अंबानी की रिलायंस जियो 4 जी सिंम लोगों को फ्री में दे रही है, लेकिन बाजार में यह सिम 200 से 1000 रुपये में ब्लैक में बेची जा रही है। जियो का क्रेज लोगों में इस कदर बढ़ा कि उन्हें ब्लैक में भी सिम खरीदने में कोई परेशानी नहीं हुई। दरअसल, अन्य कंपनियों के 4जी प्लान रिलायंस जियो के लांच होने से पूर्व करीब 400 रुपये प्रति माह में उपलब्ध थे, लेकिन जियो के बाजार में आने के बाद सभी बड़ी कंपनियों को अपनी पॉलिसी बदलने पर मजबूर होना पड़ा था।

 

COMMENTS

Leave a Comment